Home > Videos > Neurosurgery > What Are the Cause of Trigeminal Neuralgia?

 What Are the Cause of Trigeminal Neuralgia?

7th अक्टूबर को पुरे विश्व में Trigeminal Neuralgia Awareness Day से जाना जाता है। यह दिन इसलिए मनाया जाता है की Trigeminal Neuralgia इस कंडीशन के जागरूकता करे , उसके ट्रीटमेंट और लक्षणों के बारेमें जानकारी मिले यही इसका मकसद है। तो आज इस अवसर पर , Dr. Jaydev Panchawagh (Consultant Neurosurgeon & International Expert of MVD Surgery ),चेहरे की नसो मे दर्द का कारण (Trigeminal Neuralgia:Causes, Symptoms & Treatment) इस बारेमें सविस्तर जानकारी देंगे। तो आइये जानते है Trigeminal Neuralgia क्या है?

Trigeminal Neuralgia

इस बीमारी को suicide disease भी कहा जाता है क्योकि यह इतने तीव्र किस्म का दर्द देती है की पेशेंट को suicide करने का खयाल आता है। Trigeminal Neuralgia में चहरे के एक तरफ बोहोत ही तीव्र किसम का दर्द होना शुरू होता है। यह दर्द खाना खाते वक्त , दांत साफ़ करते वक्त आदि छोटे छोटे चीज़ो में यह दर्द या current जैसे वेदना महसूस होती है। जैसे जैसे दिन गुजरते है वैसे यह बार बार होने लगते है और काफी ज्यादा देर तर रहती है।

शुरवात में इसका निदान ठीक तरह से नहीं हो पाता। कई लोग dentist या psychiatrist के पास जाते है। एक बार जब इसका निदान हो जाता है तो दवाइया शुरू की जाती है जो चेरे की नसों को सुन्न कर देती है। जो epilepsy में दी जाती है वैसे किसम की यह दवाइया दी जाती है। पर इसे कोई फायदा नहीं होता क्योकि वह उस नस पे काम करने के बजाय पुरे nervous system पे काम करता है जिसे nervous system सुन्न हो जाती है और पेशेंट की याददाश कम कर देती है , जिससे पेशेंट और भी परेशान हो जाते है। तो उनको समझ में नहीं आता है की इसकेलिए ट्रीटमेंट क्या है ? तो पहले जानेंगे Trigeminal Neuralgia क्यों होता है ?

Causes of trigeminal neuralgia

Trigeminal Nerve में blood vessel घुसने के कारण यह होता है। इस रक्त वाहिनी के स्पंदन के कारन वह Trigeminal Nerve को ख़राब करने लगती है और इसके कारण यह दर्द महसूस होता है।

Have queries or concern ?

    Trigeminal neuralgia treatment

    इसकेलिए संबसे अच्छा ट्रीटमेंट है Microvascular Dicompression (MVD Surgery ) जिसमे neuromicroscope के सहायता से यह blood vessel , nerve से दूर करते है। दोनों के बीच में टेफ़लोन स्पंज रखते है जिसे यह स्पंदन नहीं महसूस होते।

    Dr. Jaydev Panchawagh और उनकी team यह सर्जरी १५ साल से करते आ रहे है। उन्होंने १५ साल में १४०० से ज्यादा MVD सर्जरी की हुई है। इस सर्जरी का success rate 97% -98%है और इसका followup २ महीने से लेके – १५ साल तक लिया जाता है। इस सर्जरी के लिए ४-५ दिन हॉस्पिटल में रहना पड़ता है। सर्जरी के बाद पेशेंट १०-१५ दिन में अपने काम पे जा सकते है।

    यह बीमारी ठीक हो सकती है , बस लोगो को इसके बारेमें जानकारी नहीं है। इसका specialised सेंटर पुणे में है जो 15 साल से इस विषय पे काम कर रही है।

    About Author

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222