Home > Videos > Gastroenterology > पेट के समस्या से कैसे बचे

पेट के समस्या से कैसे बचे?

महिलाओं को अपने जीवन के हर एक पड़ाव में अहम भूमिका निभानी पड़ती है। वह हर एक भूमिका निभानेमे इतनी व्यस्थ हो जाती है की , वह अपने तबियत का ख़याल रखना भूल जाती है। महिलाओं में बचपन से बुढ़ापे तक, हमारे पेट के हिस्से में इतने सारे hormones काम करते है जैसे की एक औरत के periods शुरू होते है , बादमें pregnancy होती है , menopause होता है और उसके बाद भी काफी सारे बदलाव आते है और इन सारे phases में पेट की अलग समस्याएं आती रहती है और वह इसीलिए आती है क्योकि हमे पता नहीं होता की औरतों को पेट के स्नायु के ऊपर ध्यान देना बोहोत जरुरी है , exercise करना जरुरी है , जो खाना पीना खाते है उसपे ध्यान देना जरुरी है। तो जानते है महिलाएं पेट से समस्या से कैसे बचे?

  • महिलाओ को अपने खाने पे ध्यान देना है। बासी या बचा हुआ खाना न खाके अच्छे ताजा पौष्टिक खाना, खाना है।
  • महिलाओ को अपना breakfast heavy रखना चाहिए , इससे वजन control में रहेगा क्योकि वजन बढ़ने से पेट पे fats बढ़ता है जो तकलीफे दे सकती है। पेट के ऊपर fat कम से कम रखना बोहोत जरुरी है। क्योकि इससे bloating , acidity चली जायेगी और इससे अपने liver का भी health अच्छा रहेगा।
  • अगर औरतो की सोनोग्राफी की तो ३०% लोगो को Fatty liver होता है। Fatty liver यह ऐसी बीमारी है जो liver disease का रूप ले सकती है। आगे चलके यह एक गभीर समस्या बन सकती है।
  • महिलाये ठीक से पानी का सेवन नहीं करती जिसके वजहसे आगे जाकर constipation की समस्या हो सकती है।
  • महिलाओ का आहार संतुलित होना बोहोत महत्वपूर्ण होता है , आहार में carbohydrates , proteins , fats और fibers रहना बोहोत जरुरी होता है जिससे पेट साफ़ रहता हैं।

महिलाओ को यह भी बात ध्यान में रखनी है की अच्छी नींद , अच्छा संतुलित खाना , नियमित exercise करना , diet पे ध्यान देना और वजन काबू में रखना बोहोत महत्वपूर्ण है। महिलाओ को अपना ख्याल रखना काफी जरुरी है।

About Author

DrSheetalMahajani

Dr. Sheetal Mahajani (Dhadphale)

Director – Transplant Hepatology

Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post