Home > Videos > Endocrinology > Hypoglycemia (ब्लड शुगर) कम होने के लक्षण और इलाज क्या है

Hypoglycemia (ब्लड शुगर) कम होने के लक्षण और इलाज क्या है?

Hypoglycemia मतलब blood sugar का एक निश्चित स्तर से निचे हो जाना मतलब blood sugar level अगर 70 mg /dl के निचे जाए तो उसे Hypoglycemia कहा जाता है। लेकिन आयु के अनुसार और मौजूदा बीमारी के अनुसार hypoglycemia के लक्षण अलग अलग स्टार पैन पेशेंट को आ सकते है।

Hypoglycemia के लक्षण

Behavioural change – व्यक्ति के बर्ताव में बदलाव। एकदम से व्यक्ति चीड़ चिड़ा हो जाता है उसको पसीना आजाता है , कप कपि आने लगेगी ऐसी स्थिति में व्यक्ति को बोलना भी मुश्किल हो जाता है और ऐसी स्थिति में व्यक्ति को थोड़ी देर बाद बेहोशी भी आ सकती है। ऐसी स्थिति में ठीक से उपचार न मिले तो उसको मिर्गी का झटका भी आ सकता है या दिल धड़कने बढ़के यह जानलेवा हो सकता है।

Diabetes के patient में hypoglycemia का कारण ?

अगर डायबिटीज के पेशेंट निश्चित समय पे निश्चित मात्रा में आहार नहीं लेते तो hypoglycemia हो सकता है। डायबिटीज के पेशेंट को दी जाने वाली दवाइया निश्चित समय पर उनके sugar लेवेलके स्तर के अनुसार ना बदले जाए तो भी hypoglycemia हो सकता है। विशेषतः डायबिटीज का कोई रुग्ण अगर insulin पे हो या insulin secretagogues तो hypoglycemia हो सकता है।

Have queries or concern ?

    Treatment of hypoglycemia

    इसलिए निश्चित समय पे sugar की जांच करते रहना है और उसी अनुसार दवाइयों की मात्रा लेना काफी महत्वपूर्ण है। अगर किसी व्यक्ति को hypoglycemia के attacks आ रहा है या बार बार sugar low हो रहा है। तो ऐसी अवस्था में कारणों की जांच करना बोहोत आवश्यक है।

    दवाइयों के अलावा और भी कारणों के वजहसे hypoglycemia हो सकता है। उन मेसे मुख्य कारण है alcohol का सेवन करना या फिर शरीर में hormones की कमी होना या फिर liver के सम्बंधित कोई बीमारी होना। इसलिए अपने डॉक्टर से मिलके hypoglycemia के कारणों की जांच करे। अगर इस तरह के लक्षण अगर किसी को आते है तो लक्षण hypoglycemia के ही है मतलब sugar कम होने के वजहसे ही है ये जानना बोहोत जरुरी होता है। ऐसे समय पे आप glucometer का इस्तमाल करके उस वक्त पेशेंट के sugar level की जांच कर सकते है।

    अगर व्यक्ति का sugar level कम हो गया है तो उसे शक्कर और पानी देना चाहिए या glucose पीला सकते है और उसके बाद भी ठीक ना हो तो जल्द से जल्द नजदीकी हॉस्पिटल में लेके जाइये।

    About Author

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222