Home > Videos > Obesity Clinic > मोटापा से क्या होता है और उसे कम करने के उपाय क्या है?

मोटापा से क्या होता है और उसे कम करने के उपाय क्या है?

मोटापे और ओवरवेट का निदान कैसे किया जाता है?

जब ऐसे overweight / obese पेशेंट होते है तो उनका मोटापा जानने के लिए की अगर उनको कोई जरुरत है क्या ट्रीटमेंट की, वो जानने केलिए BMI यनेकी Body Mass Index मतलब शरीर भार इसकी जांच की जाती है , उसमे मरीज की ऊंचाई और वजन इसका डॉक्टर्स ratio देखते है की यह वजन ज्यादा है या कम है।

BMI जिनका ३० से कम है उनको मोठे यनेका obese / overweight बोलते है। २५ से पहले नार्मल होते है , ३० से आगे जिनका ratio होता है उनको अगर diabetes या blood pressure जैसे कोई बीमारी है तो डॉक्टर्स उसको ज्यादा रिस्की मानते है। ३० से ३५ के ratio में जिनको कोई बीमारिया नहीं है उनको मोटापा या severe मोटापा भी कहा जा सकता है।

इस प्रकार डॉक्टर obesity या मोटापे को पहचानने के बारेमें बताते है। डॉक्टर कहते है की भारतीयों में visceral obesity पायी जाती है यनेकी पेट में मोटापा।

मोटापे से हर एक को व्याधिया होती है ऐसा नहीं है पर जिनका वजन ज्यादा हो तो उनको सम्भावना ज्यादा होती है की ह्रदय विकार की बिमारी, डायबिटीज, थाइरोइड, sleep apnea, या ब्लड प्रेशर जैसे बीमारिया होने की सम्भावना ज्यादा है।

हर एक व्यक्ति को अपना BMI देखना चाहिए और जो कुछ भी BMI ratio आता है उसके हिसाब से अपने डॉक्टर को दिखा दे। अगर ज्यादा रहा तो precautionary measures ले। अगर वजन जरुरत से ज्यादा हो तो ट्रीटमेंट शुरू कर दीजिये ताकि उसके आगे जाके कोई मुश्किलें ना हो।

Have queries or concern ?

    About Author

    Dr Sanjay Kolte

    Dr. Sanjay Kolte

    General Surgeon / Bariatric Surgeon
    Contact: 8806252525
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now