Home > Videos > Oncology >  How to prevent breast cancer? (Hindi)

How to prevent breast cancer? (Hindi)

Breast Cancer Awareness Month: हर साल अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में मनाया जाता है। Breast cancer या स्तन का कैंसर आजकल महिलाओ में काफी सामान्य बीमारी हो गयी है। पिछले साल भारत में कुल 1.5 लाख नए पेशेंट diagnose हुए है। Breast cancer preventable है और जल्द से जल्द इस बीमारी का निदान हो सकता है। लेकिन इसमें दिख्खत यही है की महिलाये डरती है डॉक्टर के पास आने केलिए जो काफी गलत है।

महिलाओ को इन चीज़ो पे ध्यान देना चाहिए

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए इसके लक्षणों को लेकर जागरूक रहने के साथ खान-पान व जीवनशैली में बदलाव लाना जरूरी है.

  • Healthy diet
  • Lifestyle
  • Weight control
  • नियमित exercise करना चाहिए
  • 22 और उससे ज्यादा उम्र की महिलाओ को साल में एक बार Breast Examination केलिए specialist के पास जाना चाहिए।
  • अपने Specialist से बात करके Self breast examination के बारेमें जानकारी लीजिये।

Breast Cancer Prevention

महीने में एक बार , जब महिलाओ के periods ख़तम हो जाते है , उसके 8-10 दिन बाद , अपने आप को जांच करना चाहिए जो आपको डॉक्टर्स बताएँगे। इसमें अगर आपको कुछ भी abnormal लगे तो तुरंत आप डॉक्टर के पास जा सकते है।

Mammography

हर एक महिला को mammography की जरुरत नहीं होती है। सामान्य डॉक्टर्स का कहना है की 40-50 की उम्र की महिलाओ में १ बार mammography करना बोहोत जरुरी है और ये mammography , Digital mammography होनी चाहिए। महिलाये जिनकी उम्र 50 से ज्यादा हो उनको साल में एक mammography करनी चाहिए।

Pap smear

महिलाओ को ३ साल में एक बार Pap smear करवाना चाहिए इससे गर्भाशय के मुँह के कैंसर का prevention होता है। Pap smear 22 साल की महिलाओ से लेके 63 साल की महिलाओ को करना चाहिए।

अगर covid के इस वक्त के दौरान आपको लगे की आपके breast / स्तन में कोई abnormality हो , गाँठ हो या आपको कैंसर होने का शक हो या आपके किसी डॉक्टर ने आपकी reports देखके कैंसर की सम्भावना जताई हो तो covid वजह से अपना treatment delay न करे और जल्द से जल्द treatment शुरू करे ताकि आगे जाके ये कैंसर जानलेवा न हो।

Breast cancer का diagnosis जब जल्दी हो जाता है तब 100% आप इस बीमारी से मुक्त हो सकते है। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज (Treatment Of Breast Cancer) करने में मदद मिल सकती है अगर इसके शुरुआती लक्षणों और संकेतों का जल्दी पता लगाया जा सके। बीमारी का जल्दी पता चलने से सर्वाधिक रिकवरी की उम्मीद रहती है ।

About Author

dr-supriya-puranik

Dr. Shona Nag

Sr Medical Oncologist and Director Oncology Dept
Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post