Home > Videos > Cardiology > हार्ट अटैक (Heart Attack) लक्षण, कारण, उपचार क्या है?

हार्ट अटैक (Heart Attack) लक्षण, कारण, उपचार क्या है?

जब Heart की Arteries जो रक्त का Supply करती है उनमे Blockage होता है तो दिल का दौरा पड़ता है।

Heart Attack के लक्षण क्या हैं?

  • हार्ट अटैक का सबसे प्राथमिक लक्षण है सीने में दर्द होना जिसे angina pain कहते है। यह एक pressure , heaviness या tightness जैसे महसूस होने लगता है। जो केवल बाएं(left side ) तरफ नहीं होता बल्कि बिच में या दाए तरफ भी होता है। यह दर्द पेट के ऊपर की तरफ जाता है कभी बाए हाथ या कंधे की तरफ जाता है कई बार जबड़े में या दांत में भी दर्द हो सकता है।
  • यह दर्द चले से या परिश्रम करने से बढ़ता है , थोड़ा आराम करने से कम होता है।
  • सांस की तकलीफ और पसीना आना।
  • कुछ लोगो को गैस होने की फीलिंग आती है।

तो ये सारे हार्ट अटैक के लक्षण है।

एक अभ्यास में ऐसे देखा गया है की जो लोग गैस होने के बारेमें शिकायत करते है उनको वास्तविक हार्ट की शिकायत होती है। इसलिए जब ये तकलीफ हो तो आपको नजरअंदाज नहीं करना है और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना है।

हार्ट अटैक आने पर क्या करें?

  • प्राथमिक यदि आपके पास Disprin, Ecosprin या Aspirin है, तो आपको इसे रोगी को देना चाहिए। Disprin, -Ecosprin या Aspirin ये दवाएं रक्त के Clotting को रोकती है।
  • अगर किसीके घर में कोई हार्ट पेशेंट हो तो sorbitrate की 5mg की टेबलेट जीभ के निचे रखनी है , इसे दर्द की तीव्रता थोड़ी कम हो जाती है।
  • तुरंत नजदीकी हस्पताल के ambulance से संपर्क करना है।

Heart attack treatment

जब पेशेंट हस्पताल में आ जाता है हार्ट की शिकायत लेके तो डॉक्टर कहते है की इसलिए सबसे सही ट्रीटमेंट primary Angioplasty है इसका मतलब यह है की angiography करना जिसमे blockage कहा है इसकी जांच की जाती है और जो block है उसे खोल के stent रखा जाता है तो इसे primary Angioplasty कहा जाता है।

यह काफी अच्छी ट्रीटमेंट है क्योकि इससे artery का blood flow पूरी तरह से restore हो जाता है। Angioplasty के कारण Heart की Pumping दर बढ़ जाता है |

जहा पे ये सेवाएं उपलब्ध नहीं होती वह ऐसे मरीजों को ICU में जाना जरुरी है ताकि Clot Dissolving इंजेक्शन दिया जा सके। इस injection को Fibrinolytic therapy कहा जाता है। इस इंजेक्शन का लाभ 50% लोगोको होता है जिनको नहीं हुआ तो उन्हें higher center में shift किया जाता है जहा angiography या जरुरत हो तो angioplasty की जाती है।

Covid 19 and Heart disease

कई patients breathlessness की शिकायत लेके आते है और डॉक्टर्स देखते है की जो lungs में कंजेशन होता है जिसे pulmonary edema कहा जाता है , तो इसका मतलब यही है की patient हो heart failure है। ऐसे में डॉक्टर को यह ढूढ़ना मुश्किल हो जाता है की ये covid के कारण है या पेहलेसि कोई बीमारी है। एक समय डॉक्टर पहेलेके रिपोर्ट्स देखते है। लेकिन जिन लोगो को पहलेसेही हार्ट की शिकायत होती है उन्हें heart failure हो सकता है।

Mild Heart Attack और Major Heart Attack का क्या मतलब होता है?

जब Heart Pumping 45% से ऊपर होता है तो इसे Mild Heart Attack के रूप में जाना जाता है और जब यह 45% से कम होता है तो इसे Major Heart Attack कहा जाता है। Heart Attack के कारण हृदय गति में वृद्धि होती है। हार्ट अटैक major हो या mild हो हर हार्ट अटैक critical होता है।

क्या Angioplasty के बाद हमारी Lifestyle सामान्य रहेगी?

दिल के दौरे के कारण अंदर के घाव को ठीक होने में ६ से ७ सप्ताह लगते हैं। अगले दिल के दौरे के जोखिम को रोकने के लिए आपको नियमित रूप से दवाएं लेनी चाहिए, डॉक्टर के पास जाना चाहिए, और यदि संभव हो तो Cardiac Rehabilitation में शामिल होना चाहिए।

दिल के दौरे के जोखिम को रोकने के लिए Diabetes, Blood Pressure, LDL level in Colostrum और Smoking को रोकें।

About Author

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post