Home > Videos > Orthopedic > Knee Replacement Surgery (घुटने की सर्जरी) से कैसे बचे

Knee Replacement Surgery (घुटने की सर्जरी) से कैसे बचे?

आप में से कई लोगों को घुटनों की तकलीफ होगी, कभी कभी दर्द होगा और कभी कभी उसके साथ में घुटनो में सूजन भी होता है और अगर आप डॉक्टर के पास जाते है तो डॉक्टर आपको Knee replacement surgery करने की सलाह देते है। तो उस वक्त patient को तुरंत Knee replacement करना चाहिए या उसके अलावा कोई दूसरा उपाय है? ये जानने की हम कोशिश करेंगे।

घुटने की सर्जरी से कैसे बचें?

Arthritis के दो प्रकार होते है (Types of Arthritis)

  1. Osteoarthritis – जो उम्र के हिसाब से घुटनो में घिसाव होने के कारन होता है।
  2. Inflammatory Arthritis or rheumatoid arthritis – जो जोड़ो में सूजन होने के वजह से होता है।

ये दोनों प्रकार अलग होते है। लेकिन कभी कभी , सिर्फ घुटनो में दर्द होक inflammatory arthritis हो सकता है , जिसमे आपको सुबह उठने के बाद जकड़न लगना जो १/२ घंटे तक रहती है और घुटनो में सूजन हो सकती है। अगर आपके घुटनो में सूजन आती है या जकड़न महसूस होती है तो आपको rheumatologist डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

इसमें आपके doctor ESR और CRP नमक blood test करते है। यह tests शरीर में सूजन की जानकारी देती है।इसके साथ ही साथ घुटनो का x -ray करके घुटनो में तकलीफ कितनी है देखते है। अगर inflammatory markers ज्यादा है तो बोहोत सम्भावना है की आपको rheumatoid arthritis हो सकता है। जिसे डॉक्टर्स बैगेर surgery rheumatoid arthritis treatment मतलब गोलियों से काबू में ला सकते है।

कभ कभी knee replacement surgery होने के बावजूद भी काफी बार पेअर में दर्द बना रहता है क्युकी उनके जोड़ो में सूजन बनी रहती है जो knee replacement surgery से नहीं जाती और additional medicinal treatment की जरुरत होती है। लोगो में हमेशा गोलियों के side effects के बारेमें गलतफेमिली रहती है। गोलियों का side effects ज्यादातर लोगो में नहीं होता। side effect हो भी तो वह आजीवन नहीं रहता उसपे काबू पाया जा सकता है।

Non-Surgical Alternatives to Knee Surgery

काफी सारे पेशेंट्स के दिमाग में यह सवाल रहता है की Arthritis treatment लेने से और कोई तकलीफ होगी ? Arthritis treatment कितने दिन लेनी है ? ये निर्भर करता है की आपका arthritis कोनसे stage पे है। अगर early stages में treatment हुआ तो सूजन पूरा कम हो सकता है पर late stages में treatment शुरू करे तो घुटना ठीक होने की सम्बावना काम रहती है और आपको knee replacement surgery की जरुरत हो सकती है। इसलिए जल्द से जल्द rheumatologist डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और उनके सलाह के मुताबिक मेडिसिन की treatment करना।

About Author

Dr. Girish Kakade Rheumatologist

Dr. Girish Kakade

Rheumatologist

Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post