Home > Videos > Oncology > What is Breast Cancer Genetic Cause and Risk Factors?

What is Breast Cancer Genetic Cause and Risk Factors?

इसका मतलब है जो हमारे परिवार से या माता पिता से आपको अनुवांशिक मिले हो। कई लोगो में इसके बारेमें जानकारी कम रहती है पर इसके बारेमें डर ज्यादा रहता है। Herediatary cancer का मतलब यह रहता है की हमारे DNA या हमारे पेशी का तत्त्व रहता है , उसके mutations के कारण breast cancer होने की संभावना रहती है। इसमें BRCA1 और BRCA2 यह दो तरीके के कैंसर रहते है . जब ये genes हमारे शरीर में मिल जाते है तब इसका breast cancer का रिस्क 70 से 80% से बढ़ जाता है। इसका रिस्क ज्यादा होने से मरीज को precautions लेने की जरुरत होती है।

Hereditary breast cancer screening

जब डॉक्टर्स पेशेंट के family history लेते है , तब उन्हें मालूम पड़ता है की मरीज के परिवार में कोई ऐसे लोग है तो डॉक्टर को शक रहता है की यह hereditary cancer होगा।

अगर परिवार में दो से ज्यादा औरतोंको breast कैंसर रहता है और जीने काफी कम उम्र (below 35 ) में यह cancer हुआ है तो यह genetic कारणों से हुआ हुआ कैंसर हो सकता है। परिवार में से किसी भी पुरुष को यह कैंसर हुआ है तो भी genetic कारणों से हुआ हुआ कैंसर हो सकता है। इसमें डरने की कोई बात नहीं रहती। क्योकि 10 या 15% लोगो में कैंसर पाया जाता है।

Hereditary breast cancer genes

अगर किसी में herediatary कैंसर पाया जाए तो इसके लिए यह ट्रीटमेंट ली जाती है।

जो कोई भी पेशेंट कैंसर से पीड़ित होती है उसका सही तरीकेसे उपचार किया जाता है। जैसे की surgery , chemotherapy या radiation हो , इसका इस्तमाल करके पेशेंट् को कैंसर मुक्त किया जाता है। यह सब होने के बाद डॉक्टर्स पेशेंट के आगे जीवन में किस प्रकार देखभाल करे इस बारेमें भी सोचते है।

जब पेशेंट को ब्रैस्ट कैंसर पहले से ही हो चूका हो , तो आगे और क्या risk हो सकता है , ऐसा कई बार लोगो के मन में सवाल होता है। इसके लिए यह जानना बोहोत जरुरी है की जब पेशेंट को एक तरफ का ब्रैस्ट कैंसर हो चूका हो और उसे वह कैंसर मुक्त हो भी गए हो , तो आगे जाके पेशेंट को दूसरे तरफ भी ब्रैस्ट कैंसर होने की सम्भावना होती है। इसके साथ ही जो BRCA genes होते है वह बाकी के अवयव को भी प्रभावित करते है।

ब्रैस्ट कैंसर के साथ साथ अंडाशय का कैंसर होने की BRCA1 और BRCA2 के कारण सम्भवनाये ज्यादा रहती है। इसलिए डॉक्टर पहले ही पेशेंट को ovary का operation कराने की सलाह देते है। बाकी भी अनेक कैंसर है जो इस gene से जुड़े हुए रहते है जिसके बारेमें आपको डॉक्टर से पूछताछ करने पर पता चलेगा। BRCA1 और BRCA2 के आलावा और भी कई genes है जो ब्रैस्ट कैंसर से जुड़े हुए होते है।

बाकी भी herediatary factors रहते है जैसे की परिवार में अगर किसी को ब्रैस्ट कैंसर हो चूका हो तो बाकी को यह कैंसर हो सकता है। लेकिन इन पेशेंट्स में कोई preventive सर्जरी करने की जरुरत नहीं होती है हलाकि इनको mammography screening और डॉक्टर से check up regularly करना चाहिए।

Hereditary breast cancer risk

काफी बार महिलाओ के दिमाग में यह शंका रहती है की ब्रैस्ट कैंसर का period कब शुरू हुआ , menopause , बच्चे कितने होना या स्तनपान कोई सम्बन्ध है क्या या इससे रिस्क बढ़ता या कम होता है क्या ?

हाँ। Medical literature में इसके संबंधित risk है , यह factors भी जिम्मेदार है breast cancer के risk केलिए और इन्हे unmodifiable risk factors कहते है जिन्हे बदल नहीं सकते है। पर इन बातोंसे डरने की जरुरत नहीं है क्योकि इसका रिस्क बोहोत ही कम रहता है। इसे महिलाओ को कोई खतरा नहीं रहता है।

About Author

dr-supriya-puranik

Dr. Joy Ghose

Surgical Oncologist
Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post