Home > Videos > Oncology > कैंसर का इलाज क्या हैं?

कैंसर का इलाज क्या हैं?

किसी भी कैंसर में कोई एक treatment नहीं होती , उसमें अलग अलग treatments का समावेश होता है।कैंसर के ३ मुख्य treatments है:

  1. Cancer Surgery/Operation
  2. Cancer Chemotherapy
  3. Cancer Radiation therapy

Cancer Surgery

Early stage में अगर कैंसर detection हो जाता है तो उसको डॉक्टर surgery द्वारा पूरी तरह से निकाल सकते है। उदा : मुँह या जबड़े का कैंसर।

पहले जब techniques विकसित नहीं थी तब कैंसर की सर्जरी तो हो जाती थी पर patient का मुँह टेढ़ा दिखने लगता था , खाने में या पानी निगलने में दिख्खत आती थी। पर अभी Onco plastic surgery के मदत से ये सब ठीक किया जा सकता है।

उसी तरह से breast cancer सर्जरी में डॉक्टर्स पहले पूरा अवयव निकल देते थे जिसको Radical Mastectomy कहा जाता है लेकिन अभी स्तन में से थोड़ा हिस्सा निकालके conserving surgery की जाती है जिससे results भी अच्छे आते है और cosmetically normal लगता है। इसे patient का mental status अच्छा रहता है।

Cancer Chemotherapy

लोगो की अलग अलग धारणाये है Chemotherapy के बारेमें। उनको लगता है की सब Chemotherapy से बाल झड़ते है , या मुँह में छाले आ जाते है याफिर आजीवन उसके Side-effects होंगे जो ऐसा नहीं।

आज कल Chemotherapy काफी विकसित हो गयी है। और ज्यादातर Daycare Chemotherapy होती है। कुछ chemotherapy में बाल नहीं झड़ते। अगर पेशेंट्स ठीक से डॉक्टर की सलाह का पालन करेंगे तोह ना मुँह में छाले आएंगे , ना Nausea . Chemotherapy के Minor सीड-effects हो सकते है पर Patient दो तीन दिन में ठीक हो जाता है।

Chemotherapy में targeted chemotherapy , immunotherapy जैसे विकसित तकनीक आ गयी है जो काफी प्रभावशाली है।

Cancer Radiation Therapy

यह वह Rays जिनको कैंसर पीड़ित Organ पे Focus किया जाता है जहा Problem है। वह कैंसर पेशियों को मार डालती है। यह Therapy सिर्फ जहा कैंसर हुआ है वह दी जाती है और आजु बाजू में उसका परिणाम नहीं होता।

कैंसर के पेशेंट डॉक्टर की सलाह ले। हर Patient के बीमारी, उसके Stage के हिसाब से उसकी Treatment ते होते है और उस हिसाब से Side-effects होते है। इसके Side effects बोहोत कम हो चुके है।

About Author

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post