Home > Videos > Orthopedic > हाथो में झनझनाहट के कारण और उपचार

हाथो में झनझनाहट के कारण और उपचार

Surgery क्या होती है और Hand surgeon कौन होता है ?

Hand surgery यह Orthopedics की वो शाखा है जिसमे कंधे से लेके ऊँगली तक किसी भी बीमारी का इलाज किया जाता है। Hand surgeon यह के Orthopedic surgeon होता है जो Hand surgery में specialized होता है।

तो पहले हम समझने की कोशिश करेंगे की hand surgery से हम हम हाथो के सम्बंधित अलग अलग समस्याओ का किस तरह से निवारण कर सकते है। तो हाथो से संबंधित सबसे ज्यादा पाए जानेवाली समस्या है , Carpal Tunnel Syndrome. आज के तारीख में IT professional या कंप्यूटर पे काम करने वाले लोग या जिन लोगो को बार बार कलाई की हालचाल करनी पड़ती है उन लोगो में कुछ समय के बाद उंगलियों में झनझनाहट होती है और सुन्न पड़ जाती है तो यह Carpal Tunnel Syndrome के कारण होने की सम्भावना सबसे ज्यादा होती है।

Carpal Tunnel Syndrome क्या होता है?

हमारी सारी नसों का उगम हमारे मज्जा दंड से होता है और मज्जा दंड से ये नसे वह गर्दन के रिड की हड्डी की बीचमे से निकलती है और गर्दन में उनका मिलाव होता है जिसे renal plexus कहा जाता है। यही नसे गर्दन से लेकर हमारे collar bone के पीछे से निकलके calf में आकर हाथो supply में होती है। इन हाथो में से एक नस को हम Median nerve कहते है जो हाथ के कोनी मेसे जाके अंगूठा , पहेली और दूसरी ऊँगली में supply करती है। नसों का काम ताकत और स्पर्श घ्यान देने में होता है। हमारे muscles में ताकत नसों के कारण आती है।

Carpal Tunnel Syndrome Symptoms

जब इन नसों में कही पे भी यनेके जहासे वो शुरू होक ख़तम होती है वह अगर तबाव या pressure आता है या नस दबी रहती है तब हाथ में झनझनाहट होने लगती है और भारीपन महसूस होने लगता है इसके साथ ही हाथो का स्पर्शज्ञान कम होता है और हाथो में ताकत कम होती है। इस प्रकार के समस्याओ का अनुभव व्यक्ति को होने लगता है। कलाई की नस काफी समय तक दब जाती है उसे Carpal Tunnel Syndrome कहा जाता है।

Have queries or concern ?

    Treatment for Carpal Tunnel Syndrome

    Carpal Tunnel Syndrome Diagnosis के बाद 80% लोग जिनको Carpal Tunnel Syndrome होता है उनका इलाज दवाइयों, splint और physiotherapy , exercises द्वारा किया जाता है। सिर्फ 15-20% लोगो को injection याफिर operation की जरुरत पड़ सकती है। आप का इलाज योग्य तरीकेसे हो इसीलिए Specialist hand surgeon की सलाह लेना बोहोत ही आवश्यक है क्योकि वोही आपकेलिए संबसे उचित और योग्य इलाज तय कर पाएंगे।

    About Author

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      Post Type Selectors
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222