Home > Videos > Pulmonary Care > How to Keep Your Lungs Strong for COVID-19

How to Keep Your Lungs Strong for COVID-19?

Covid infection होने के बाद काफी सारे lung के issues जैसे की pneumonia, Bibasilar atelectasis होते है। Lung की oxygen capacity धीरे धीरे कम होती है। Patient covid से recover होने के बाद जब घर जाता है तो सास फूल जाती है जिसे Dyspnea कहा जाता है। Post Covid Rehab में Spiral ball और respirometer इन दोनों machines का उपयोग करके lung की capacity को बढ़ाया जाता है। Covid के patients में जिनको pneumonia हुआ होता है उनकी Vital Capacity कम हो जाती है। इस machines के सहायता से धीरे धीरे exercises के साथ vital capacity बढ़ा सकते है। तो जानते इन Machines के बारेमें

Spiral ball

Lung Capacity जब कम हो जाती है तब 1000 – 2000 तक लिमिटेड रहती है। सामन्यतौर पे महिलाओ का 4000 और पुरुषोंका 5000 तक रहता है। Covid में यही lung capacity कम होने लगती है तो इस Spirall ball से lung muscles को exercise मिलता है।

वीडियो में डॉक्टर ने ये Spiral ball का इस्तमाल किसप्रकार किया जाता है इसके बारेमें विस्तार में जानकारी दी है।

Respirometer

इस machine को आमतौर पे inhalation के लिए इस्तमाल करते है। पर Covid के मामले में इसका Exhalation के लिए इस्तेमाल होता है। machine को उल्टा करके exhale करते है। Lung में जो aliveoli होते है जहा पे carbon dioxide और oxygen exchange होता है। Covid में ये Alveoli colapse हो जाता है जिसके कारन Lung colapse होते है और lung ठीक से oxygenated/aeriate नहीं हो पाते है। इस कारन सास फूल जाती है।

ये machine जब inhalation के लिए इस्तमाल करेंगे तब ये lung अच्छी तरह से ऑक्सीजनटेड करेंगे। पर जब exhalation के लिए उपयोग करेंगे तब एक PEEP (Positive End-Expiratory Pressure) effect होने लगता है जिससे alveoli फूल जाते है और गैस exchange इसमें ठीक तरीकेसे होता है। इस PEEP effect के कारन lung का oxygenation अच्छा होता है और lung की vital capacity बढ़ जाती है।

वीडियो में डॉक्टर ने respirometer का इस्तमाल किसप्रकार किया जाता है इसके बारेमें विस्तार में जानकारी दी है। दोनों तरीके मतलब Inhalation और Exhalation के लिए किस प्रकार किया जाता है यह बताया है।

Pulmonary Rehab में इन दोनों मशीनो द्वारा lung की capacity बढ़ाई जाती है। Lung capacity की साथ दूसरे muscles जिनमें oxygen ज्यादा लगता है। Post Covid पुरे शरीर की Oxygen capacity कम होती है। धीरे धीरे breathing exercises के सहायता से lung capacity और vital capacity बढ़ाई जाती है। इसके साथ ही साथी शरीर की बाकी muscles का भी oxygenation बढ़ाया जाता है। Patient का endurance test नियमित तौर पे होता है , उस हिसाब से patient को हाथ-पैर , breathing और spine के exercises दिए जाते है ताकि इनसे patient की fitness और endurance अच्छी बने।

About Author

dr-heenaa-mackasare

Dr. Heenaa Mackasare

Respiratory Physiotherapist

Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post