Home > Videos > Oncology > Immunotherapy से कैसे होता है कैंसर का इलाज?

Immunotherapy से कैसे होता है कैंसर का इलाज?

Immunotherapy एक प्रकार का Cancer उपचार है जो Cancer से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक Immunity को बढ़ाता है और जिसके कारण कैंसर की पेशियों को मार सकते है।

हमारे शरीर में प्रतिकार शक्ति यह Tcell नामक पेशियों के कारन होती है। यह cells हमारे शरीर मेसे कीटाणु या virus हो उससे लढता है।

लेकिन जब कैंसर होता है या कैंसर की पेशिया बोहोत तेजी से बढ़ने लगती है और जब वह T-cells के साथ interact करते है तो उसके बाद अपने tcells inactive हो जाते है और इन कैंसर cells को पहचान नहीं पाते और वह उसके कारन उसे मार नहीं पाती। इसके कारन हमारे शरीर की imuune system कैंसर के खिलाफ काम नहीं कर पाती।

यह बात समझने के वैद्न्यानिको ने ऐसे therapy विकसित कर दी जैसे saline के द्वारा यह therapy दे जा सके और tcells और कैंसर cells के बिच में जो वार्तालाप को modify या बंद कर सके। इसके कारन tcells कैंसर सेल्स को पहचान पाते है और उन्हें मार देते है।

यह Immunotherapy cancer specific immunotherapy होती है।

Immunotherapy और Chemotherapy में क्या अंतर है?

Chemotherapy में ऐसे chemicals होते है जो saline या गोलियों द्वारा शरीर में छोड़ते है और वह शरीर के पेशियों को मारने लगता है। Immunotherapy अपने शरीर के immune cells को stimulate करती है और कैंसर सेल्स को मारती है। Immunotherapy cancer विशिष्ट है, यह केवल cancer कोशिकाओं को मारता है। कोई भी अन्य immunity booster दवाइया ये काम नहीं कर सकती।

किस cancer में Immunotherapy लाभदायक है?

आज कल हर तरीके के कैंसर में immunotherapy का इस्तमाल हो रहा है। लेकिन डॉक्टर्स को कुछ tests करने पड़ते है इससे पहले , जैसे की कुछ molecular tests जिसे MSI testing कहा जाता है जिसके रिपोर्ट्स के आधार पर डॉक्टर यह अनुमान लगा सकते है की पेशेंट्स को immunotherapy का लाभ कितना होगा।

Immunotherapy इलाज Lung, Kidney, Bladder, Mouth, और कुछ प्रकार की Skin और Blood Cancer के इलाज में परिणामकारक है। Advanced कैंसर में भी immunotherapy का इस्तमाल किया जा रहा है।

क्या Immunotherapy Chemotherapy से बेहतर है?

या आपके कैंसर के प्रकार , stage या tumour के charactersticks और विभिन्न कारकों और रिपोर्टों के आधार पर Cancer का इलाज जैसे की chemotherpy करे या immunotherapy करे या targeted therapy करे यह तय किया जाता है।

Immunotherapy early cancers treatment के साथ साथ advance cancer treatment केलिए भी इस्तमाल कर सकते है।

क्या Immunotherapy cancer के चौथे चरण को पूरी तरह से ठीक कर सकती है?

दुर्भाग्य से advanced cancer या 4th stage कैंसर को ठीक करना अभी भी असंभव है पर immunotherapy का फायदा लम्बे समय तक रह सकता है। पर immunotherapy के कारण early कैंसर या stage 2 कैंसर में काफी लाभ होते है। लेकिन इसका इस्तमाल ठीक से करना चाहिए और ठीकसे चयन करना चाहिए।

क्या Immunotherapy के कोई Side Effects हैं?

कुछ रोगियों को Pneumonitis, Colitis, या Endocrine Changes जैसे प्रतिरक्षा संबंधी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। Chemotherapy की तुलना में Immunotherapy के कम Side Effects होते हैं।

About Author

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post
    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now