Home > Videos > Orthopedic > Osteoporosis क्या होता है

Osteoporosis क्या होता है?

Osteoporosis (ऑस्टियोपोरोसिस)

आपने Osteoporosis के बारेमें सुना होगा, Osteoporosis का मतलब है हड्डिया कमजोर हो जाना और उसके कारन fracture (osteoporosis fracture) हो सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण (Symptoms)

कई बार कमजोर ग्रीप ताकत, नाजुक और कमजोर नाखून, मसूड़ों में कमी जैसे कुछ लक्षण हो सकते हैं। और गंभीर लक्षणों में पीठ दर्द, गर्दन में दर्द और ऊंचाई का खत्म होना शामिल हो सकता है। हड्डियां इतनी कमजोर और नाजुक हो जाती हैं कि वे मजबूत छींक के कारण टूट सकती हैं।

Causes of Osteoporosis

  • Osteoporosis में अगर आपकी family history हो , तो Osteoporosis होने के सम्भावनाये ज्यादा होती है। अगर मरीज को पहले कभी fracture हुआ है और वो भी ज्यादा मार लगे बगैर हुआ है तो आपको Osteoporosis हो सकता है।
  • Osteoporosis महिलाओ में ज्यादा दिखाई देता है। महिलाओ में जबतक माहवारी चालु रहती है तब तब हड्डिया मजबूत रहती है पर जब menopause होता है उसके बाद महिलाओ में हड्डिया जल्दी कमजोर होना शुरू हो जाता है। पुरुषोंमें भी ५०-६० के बाद हड्डिया कमजोर होना शुरू हो जाता है।
  • Osteoporosis में Peak bone mass के नाम से एक संकल्पना है जो की हड्डिया सबसे ज्यादा मजबूत २५ साल की आयु में होती है। इन्हे मजबूत बनाने केलिए बचपन से चीज़ो का ध्यान रखना पड़ता है जिसमे nutrition अच्छा होना चाहिए और regular exercise भी होना चाहिए।
  • Smoking (धूम्रपान ) और Alcohol (मद्यपान ) के कारन भी हड्डिया कमजोर होती है है।
  • Rheumotoid arthritis या गठिया की बीमारी है तो आपकी हड्डिया कमजोर होने की ज्यादा सम्भावनाये है। अगर किसीभी बजहसे आप steroids का सेवन करते है तो उससे भी हड्डिया कमजोर हो सकती है।
  • अगर आपको पेट की बीमारी जिसमे absorption ठीक से नहीं होता है liver की कोई बीमारी उस वजहसे से भी हड्डिया कमजोर हो सकती है।
  • अगर मरीज को बोहोत सालो diabetes है तो उसके वजहसे भी हड्डिया कमजोर हो सकती है।

Have queries or concern ?

    Prevention of Osteoporosis

    • Calcium intake ठीक से करे , ऐसा खाना खाये जिसमे calcium की मात्रा अच्छी हो।
    • Vitamin D का लेवल शरीर में normal होना चाहिए।
    • अगर ऊपर दिए गए कोई भी Risk factors of osteoporosis आपसे जुड़े है तो आप Bone density test करवा सकते है या आपके doctor की सलाह ले सकते है जिसे osteoporosis की जांच हो सकती है। अगर osteoporosis है (treatment for osteoporosis) तो उसके लिए गोलिया या injection (साल में एक बार ) जिससे osteoporosis नियंत्रण में सकता है।

    About Author

    Dr. Girish Kakade Rheumatologist

    Dr. Girish Kakade

    Rheumatologist
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

     

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222