Home > Videos > Pulmonary Care > Pulmonary Rehab Programme

Pulmonary Rehab Programme

मार्च 2020 से corona का संक्रमण देश में काफी तेजी से फैलता ही जा रहा है। हम सब को मालूम है की corona क्या है , Corona से क्या क्या होता है ?, इससे अपने फेफड़े / lung की क्या condition होती है। Corona से ग्रसित बोहोत सारे patients ठीक भी हो रहे है। कोई Home Quarantine में तो कोई hospital में admit होक recover हो रहे है।

Corona संक्रमण में फेफड़े / lungs पे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। Patient को Covid pneumonia हो जाता है और उसके बाद pulmonary fibrosis होने लगता है। सामान्यतः lung sponge की तरह होता है और जब fibrosis होता है तब lungs heavy होने लगते है और सांस लेने में दिख्खत आने लगती है। ऐसे वक्त patient को दम लगता है या सांस फूलने लगती है। हमें पता है की Covid होने पर क्या होता है पर इस बरमें हमे पता नहीं है Post Covid care कैसे लेनी है।

सह्याद्रि हॉस्पिटल ने एक अनोखा उपक्रम शुरू किया है जिसमे Post COVID Lung care पे ध्यान दिया जाता है ताकि आपकी lung की क्षमता फिरसे सामान्य हो और आपके आनेवाले जीवन में कोई कठिनाईया न हो। इस programme को Pulmonary rehabilitation कहा जाता है।

Pulmonary rehab program

Pulmonary rehab program, Post COVID काफी महत्वपूर्ण है। Covid के संक्रमण में Lungs को काफी नुक्सान होता है और इस्पे हमारा ध्यान नहीं रहता। Covid के recovery के बाद patient को लगता है की सब ठीक होगया है पर इससे हमारी lung की capacity बोहोत कम हुई होती है इससे चलते फिरते वक्त भी सांस फुल जाती है या शरीर में कमजोरी महसूस होती है।

Have queries or concern ?

    Pulmonary rehab program में क्या क्या है ?

    Pulmonary rehab में lung के exercises बताये जाते है। अपने शरीर के muscles जिसमे oxygen की होती है , post covid उसी के कारन patient को दम लगने लगता है। तो इन muscles पे exercise के सहायता से ध्यान दिया जायेगा। इन exercises के द्वारा शरीर और lung की vital capacity को बढ़ाया जाता है ।

    Post Covid पुरे शरीर की Oxygen capacity कम होती है। धीरे धीरे breathing exercises के सहायता से lung capacity और vital capacity बढ़ाई जाती है। इसके साथ ही साथी शरीर की बाकी muscles का भी oxygenation बढ़ाया जाता है। Patient का endurance test नियमित तौर पे होता है , उस हिसाब से patient को हाथ-पैर , breathing और spine के exercises दिए जाते है ताकि इनसे patient की fitness|

    इस Pulmonary rehab programme में अलग sessions होंगे जिसमे अलग अलग exercises बताये जायेंगे। Lung और vital capacity धीरे धीरे इन exercises और breathing exercises से बधाई जाएगी। इसके साथ ही साथ इस प्रोग्राम में post covid diet के बारेमें भी जानकारी दी जाएगी। इसमें radiological investigations , blood tests भी किये जायेंगे। Physiotherapy के sessions भी होंगे जिसमे patient की councilling की जाएगी , endurance test और endurance बढ़ने के exercises भी बताये जायेंगे।

    About Author

    dr stock

    Dr. Ajit Kulkarni

    Pulmonologist
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

     

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222