Home > Videos > Orthopedic > कोहनी का दर्द (Tennis elbow) के लक्षण और इलाज क्या है 

कोहनी का दर्द (Tennis elbow) के लक्षण और इलाज क्या है ?

टेनिस एल्बो के लक्षण (Tennis elbow symptoms)

Tennis elbow को वैद्यकीय भाषा में lateral epicondylitis कहा जाता है। जिन लोगो को tennis elbow की समस्या होती है , उन लोगो को कोहनी के बहरूनी हिस्से में दर्द महसूस होता है। खास करके के जब व्यक्ति कोई भी उठाता है या निचोड़ने का काम करता है , शरीर से दूर कोई काम करने का प्रयास करता है जैसे की लैपटॉप उठाना , पानी का ग्लास उठाना ऐसे काम काज करते वक्त कोहनी में दर्द उठता है। यह समस्या कितने समय से हो रही है और कितने प्रमाण में हो रही है उसपे आपका कोहनी दर्द निर्भर होता है।

Gym जाने वाले युवक , युवतिया है या IT sector में काम करने वाले लोग है या , दिन भर लैपटॉप पे काम करने वाले लोग हो इसके साथ ही साथ अनुचित तरह से बैठने की वजहसे यह समस्या ज्यादा बढ़ रही है। कभी कभी हातो में चीज़े भी उठाने की क्षमता कम हो जाती है।

Tennis Elbow / कोहनी का दर्द क्या होता है ?

हमारे कलाई को ऊपर की तरफ उठाने वाले muscles का उगम हमारे कोहनी से होता है। यह ३ muscles होते है और तीन मेसे एक muscle पहेली ऊँगली के निचे , दूसरा muscle बीच वाली ऊँगली के निचे और तीसरा चौथी ऊँगली के निचे होता है। उसमेसे बीच वाले muscle पे जब बार तनाव या खिचाव होता है तब उसपे सूझन आजाती है या muscle घिस जाता है और आपको इस प्रकार का दर्द महसूस होने लगता है।

Tennis elbow का इलाज

  • Tennis elbow से पीड़ित ९०-९५% लोगो में activity modification यनेके आपके काम करने के तरीके को बदलने से यह दर्द कम हो सकता है।
  • इसके साथ ही साथ पेशेंट physiotherapy , massage , strectching गोलियों से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।
  • तक़रीबन एक साल के इलाज के बावजूद जब रोगोको रहत नहीं मिलती तब सर्जरी या operation का सुझाव दिया जाता है। कुछ लोगो में कभी कभी जल्दी भी operation करने की नौबत आ सकती है।

आप अपना इलाज खुद न कीजिये। लेकिन आपका उचित इलाज के बारेमें जानने केलिए किसी Hand surgeon की सलाह ले ताकि आपक ठीकसे इलाज हो।

About Author

    Appointment Form

    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now: 88888 22222