Home > Videos > Gastroenterology > Fatty Liver – कारण और उपचार

Fatty Liver – कारण और उपचार

फैटी लिवर एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें लिवर में फैट जिसे हम हिंदी में वसा या चर्बी कहते हैं का जमाव हो जाता है। इसका कारण हैं शराब का सेवन, अनावश्यक दवाइयों का सेवन, कुछ तरह के वायरस इनफेक्शन जैसे हेपेटाइटिस सी। परंतु आज के दौर में इसका प्रमुख कारण हमारी अनियंत्रित लाइफस्टाइल और इससे जुड़ी बीमारियां है।

Fatty liver यह बीमारी आम तौर पर ३०% लोगों में पायी जाती है. यह बीमारी ५% बच्चों में भी पायी जाती है. ९०% स ज्यादा लो जो शराब पीतें हैं उनको भी यह बीमारी होती है क्यूंकि fatty liver होने का सबसे बड़ा कारण शराब का अनियंत्री सेवन है.

Fatty liver होने के अन्य कारणों में मोटापा और अनियंत्रित जीवनशैली यह बड़ा किरदार निभाती हैं. ख़ास तौर पर मोटे लोगों में इस्ला प्रमाण ज्यादा दिख आता है क्यूंकि उनमें diabetes और liver की बीमारियां पहलेसेही मौजूद होने की संभावना ज्यादा होती है. इस condition को Metabolic disfunction associated fatty liver disease कहा जाता है.

Fatty liver होने क अन्य कारण भी हैं जैसे की Wilson’s disease, hyperlipidemia liver disease और अन्य virus infections fatty liver क कारण बनते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों को rheumatoid arthritis होता है उन लोगों में भी fatty liver पाया जाता है.

Fatty liver का निदान निकलना बहुत कठिन काम होता है. फिर भी कुछ tests करने के बाद इसका निदान निकला जा सकता है. Liver function test नामक एक blood test की मदद से liver के enzymes अनियमित तरीके स बढ़ रहे हैं या नहीं इसका पता चल जाता है जिस फैटी लिवर होने का पता चल जाता है.

Fatty liver का निदान करने का दूसरा मार्ग CT scan, MRI और पेट की सोनोग्राफी हैं. इनसे fatty liver क निदान तुरंत मिल जाता है. Fatty liver ढूंढने के अन्य उपाय भी है जिनमें liver elastography और fibrous tests शामिल होती हैं.

इनसे liver में fibrosis चालू हुआ है या नहीं इसका पता चलता है. अगर fibrosis चालू हो गया है तो उससे ठीक करना नामुमकिन होता है. Fatty liver ठीक करना संभव है पर fibrosis को ठीक करना असंभव है और यह fibrosis आग चल के liver cancer में परिवर्तित हो सकता है.

Fatty liver का इलाज करना संभव है. Fatty liver आम तौर पर अनियंत्रित जीवनशैली की वजह से होता है. तो fatty liver को ठीक करने के लिए इस जीवनशैली को सुधारना जरूरी होता है. इसी क साथ कहा पर control, अच्छी aerobic कसरतें जैस की चलना, दौड़ना और तैरना करना, और मोटापा काम करना यह चीजें फैटी लिवर को ठीक करने में महत्वपूर्ण हैं.

पोषक आहार जिसमें हरीभरी सब्जियां, फल होना fatty liver को ठीक कारण में कारगर होता है. इसी के साथ ज्यादा ताली हुई चीजें जिनमें trans fat होता है वह खान ज्यादा स ज्यादा टालें. इन सब के साथ मोटापा का करने से fatty liver ठीक होने में सबसे ज्यादा मदद होती है.

Have queries or concern ?

    About Author

    DrSheetalMahajani

    Dr. Sheetal Mahajani (Dhadphale)

    Director – Transplant Hepatology
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

    View Profile

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222