Home > Videos > Neurology > What is Alzheimer’s Disease

What is Alzheimer’s Disease? (Hindi)

वरिष्ठ लोगों में के मन में अल्जाइमर के बारेमें काफी डर है क्योकि इसमें उसकी याददाश चली जाती है और उनको रोज का काम करने में दिख्खत हो जाती है। आज इस वीडियो में, Dr Ichaporia, Neurologist, हमें याददाश की बीमारी /अल्जाइमर क्या है? इस बारे में सविस्तर जानकारी देंगे। यह एक ऐसी बिमारी है जो वयस्क लोगो में देखि जाती है। इस बीमारी का इलाज नहीं है लेकिन इसको हम prolong कर सकते है।

भूलने की बीमारी /अल्जाइमर क्या है? (Alzheimer meaning)

Alzheimer एक ऐसी बीमारी है जिसमे brain का function धीरे धीरे कम हो जाता है। यह आपकी याददाश , बौद्धिक गुणवत्ता और रोज के रोज कामो पर प्रभाव करता है। जैसे जैसे एक बीमारी बढ़ती जाती है , इनसाल छोटे छोटे काम भी नहीं कर पाता। उनकी याददाश कम जाती है (dementia) जिससे वह अपने परिवार के लोगो को भी पहचान नहीं पाते। धीरे धीरे brain shrink ( दिमाग सिकुड़ जाना ) हो जाता है जिससे patient disabled हो जाता है।

लोगो के मन में काफी डर है अल्जाइमर के बारेमें क्योकि यह बीमारी भुढ़ापे में होती है जिससे वह किसी और व्यक्ति पे निर्भर करने लगता है और उनका ख्याल रखना बोहोत कठिन हो जाता है और आज कल जैसे वरिष्ठ लोगो का वर्ग बढ़ते जा रहा है वैसे ही Alzheimer’s Disease की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसके वरिष्ठ लोगोंमें इसका डर बना है।

Alzheimer’s disease treatments

Alzheimer’s Disease पे अभी तक उपचार उपलब्ध नहीं है और इसको डॉक्टर्स slowdown भी नहीं कर सकते। थोड़े दवाइया उपलब्ध patient को मदत कर सकते है थोड़े वक्त केलिए। पर बीमारी पर इलाज नहीं यही एक बड़ी समस्या है।

Alzheimer’s Disease कैसे prevent करे?

काफी लोगो के मैं में सवाल होता है की अल्जाइमरको कैसे रोके। यह काफी मुश्किल सवाल है जवाब देने केलिए क्योकि यह बीमारी preventable नहीं है।१० से १५ % Alzheimer cases genetic होते है। पर इस बीमारी को Prolong कर सकते हो। तो दिमाग को युवा बनाए रखने के लिए विभिन्न तरीके उपलब्ध हैं। यह काफी महत्वपूर्ण बात है की अपने दिमाग का ख्याल कैसे रखे , लोग इस्पे ध्यान नहीं देते है। अपने दिमाग को जवान और तंदुरस्त रखना बोहोत महत्वपूर्ण है। क्योकि उससे आपकी Quality of life अच्छी हो जाती है और आपकी काम करने की क्षमता अच्छी होती है।

Have queries or concern ?

    How to keep the brain healthy and active?

    • अपना शरीर को तंदुरस्त रखिये।
    • Prevention of diabetes and hypertension.
    • अपने दिमाग को चालना दे। ( if you don’t use your brain, you will lose your brain )
    • Brain foods का सेवन करे जैसे की सब्जिया, फल, मछली, dark chocolate, green tea.

    इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण है की अपने दिमाग को healthy रखे , physically active रहे , socially active रहे , depression से दूर रहे, इन सारी चीज़ो से onset of अल्जाइमर को prolong सकते है पर उसको पूरी तरह रोक नहीं सकते। इस बीमारी के दवाइयों पर अभी भी खोज चल रही है , शायद कुछ सालमें इस्पे दवाइया भी आ जाये लेकिन तब आप अपने दिमाग को जवान और तंदुरुस्त बनाये रखे।

    About Author

    Dr. Nasli R Ichaporia

    Dr. Nasli R Ichaporia

    Senior Consultant Neurologist & Director of Neurology Department, Nagar road
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222