Home > Videos > Urology and Nephrology > Kidney Stone Symptoms

Kidney Stone Symptoms? (Hindi)

Kidney Stone यह काफी सामन्य बीमारी है। इसका सफल इलाज भी विकसित किया जा चुका है, लेकिन यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार ठीक होने बाद बार-बार वापस भी लौट सकती है। Kidney Stone के हमेशा लक्षण नहीं होते हैं। छोटी पथरियां बिना दर्द के अपने आप urine में से निकल जाती है हालांकि बड़ी पथरियां urine pass होने में दिख्खत होती है जिसके कई दर्दनाक लक्षण हो सकते हैं जो गंभीर हो सकते हैं। तो जानते है की Kidney Stone के लक्षण कौन-कौन से होते है।

किडनी स्टोन के लक्षण

1. दर्द / Pain (किडनी स्टोन का दर्द )

Kidney Stone सबसे ज्यादा दर्दनाक बीमारी हो सकती है। लेकिन Kidney Stone का दर्द किस प्रकार है यह Kidney Stone शरीर में कहा है इसपे निर्भर करता है। अगर पेशेंट की किडनी स्टोन 8mm से ज्यादा है तो उससे पेशेंट को परेशानी हो सकती है।

  • जब किडनी स्टोन 8mm से ज्यादा हो जाता है तब वह किडनी के parts को छूने लगती है तब हल्का सा दर्द होना शुरू हो जाता है। बहुत से लोगों को उनकी पीठ के एक तरफ या पेट के निचले हिस्से में तेज़ दर्द होता है।कभी कभी दर्द पीठ में शुरू होके पेट की तरफ फ़ैल जाता है। पीठ दर्द , कमर दर्द या पेट दर्द किडनी स्टोन का लक्षण हो सकता है।
  • अगर पथरी मूत्रवाहिनी या मूत्राशय ureter (tube) में हो तो काफी दर्द दे सकता है जिससे Ureteric Colic कहा जाता है जिसमे patient को अचानक दर्द होना शुरू होता है। कभी कभी patients को emergency हस्पताल में जाकर injection लगवाना पड़ता है ताकि दर्द कम हो। कई patients में injection देने के बावजूद भी दर्द कम नहीं होता तब डॉक्टर्स को Advance Laser Treatment करनी पड़ती है और किडनी स्टोन निकलना पड़ता है।
  • जब स्टोन urinary bladder में आ जाता है , तब urine pass करते वक्त परेशानी आ सकती है। Urine pass करते वक्त दर्द होना , Urine में bleeding होना ये सारी समस्याएं हो सकती है।
  • अगर Kidney stone urethera में हो तो बोहोत ज्यादा दर्द के कारन पेशेंट को हस्पताल में जाकर operation से स्टोन निकलना पड़ सकता है।

2. रक्स्त्राव / Bleeding (Bleeding due to kidney stone)

किडनी स्टोन एक hard stone होता है और उसपे कांटे जैसे हो सकते है। जब ये स्टोन kidney के parts के साथ घर्षण करते है तब urine से bleeding होती है।

3. यूरिन इन्फेक्शन / Urinary Tract Infections ( UTI )

यूरिन में बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स होना। Kidney stone minerals से बनते है पर कभी कभी उसमे organism भी हो सकते है। अगर पेशेंट को यूरिन में जलन , या बुखार है तो शायद आपको की किडनी स्टोन हो सकता है।

4. Kidney Failure

कुछ patients में ऐसे कोई भी Kidney stone symptoms नहीं होते पर जो उनकी Kidneys fail होना शुरू हो सकती है। checkup के वक्त Creatinine की मात्रा बोहोत दिखाई देती है blood में जिससे kidney failure कहा जाता है। तो कुछ न होते हुए जब kidney failure होना है भी kidney stone का लक्षण होता है।

Asymptomatic Kidney Stone patients

ये ऐसे पेशेंट्स है जिनको कोई Kidney stone symptoms नहीं होते फिर भी किडनी स्टोन होता है। इसमें जरुरी नहीं होता की छोटा स्टोन हो , ऐसे भी patients है जिनमें बड़े Kidney stone होते है पर इनको कोई Kidney stone symptoms नहीं होते।

Kidney stone होने लक्षण दिखाई देने पर आपको urologist के पास जाके जांच करनी चाहिए। ताकि kidney stone की बीमारी की अच्छे से जांच और treatment हो सके।

About Author

dr stock

Dr. Yogesh Kaje

Consultant Urology

Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post