Home > Videos > Neurology > What is Parkinson Disease

What is Parkinson Disease? (Hindi)

पार्किसन रोग काफी सारे लोगों के लिए नया नाम हो सकता है, जिसके कारण वे इसके लक्षणों की पहचान नहीं कर पाते हैं। आज इस वीडियो में, Dr Ichaporia, Neurologist, हमें Parkinson’s disease क्या है ? (Parkinson disease in Hindi ) , इस बारेमें सविस्तर जानकारी देंगे। यह एक ऐसी बिमारी है जो वयस्क लोगो में देखि जाती है। इस बीमारी का इलाज नहीं है लेकिन नियंत्रण में रखने के लिए दवाइया दी जाती है।

Parkinson’s disease क्या है?

Parkinson’s disease, एक neurodegenerative disease है। इसमें दिमाग की पेशिया या brain cells / neurons , degenerate होते है। उसमे जो chemical होता है वह कम हो जाता है। ये dopamine group of chemical होते है और ये केमिकल कम होने से Parkinson’s disease के symptoms दिखाई देते है।

Symptoms of Parkinson’s

Tremor : हाथ और पैर में कंपन (कांपना)होना धीरे धीरे शरीर में stiffness हो जाती है जिससे चलने और बात करने में दिख्खत हो जाती है। यह बीमारी older age group में होती है।

Have queries or concern ?

    Parkinson’s disease का इलाज कैसे किया जा सकता है?

    यह बीमारी अनुवांशिक भी है लेकिन यह १० से १५ % cases रहते है। यह Parkinson’s disease जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे बढ़ता जाता है। यह disease या बीमारी का इलाज नहीं है पर उसको नियंत्रण में रखने के लिए दवाइया दी जाती है।

    Parkinson’s disease पे दवाइया आने से पहले patient expectancy इस बीमारी में ५ से ६ साल तक था लेकिन अब दवाइयों के कारन पेशेंट कही साल तक नौर्मल जीवन जी सकता है। यह दवाइया आजीवन लेनी पड़ती है। दवाइयों का असर होने में ८ से १० साल लगते है उसके बाद drugs modify करने पड़ते है।

    अभी नए Parkinson’s disease treatment भी उपलब्ध है। ये treatment ही surgery करना और DBS (Deep brain stimulation ) जिसमे brain के किसी हिस्से में electrodes डाले जाते है और एक pace maker लगाया जाता है। यह काफी लाभदायी होता है पेशेंट इससे dosages भी कम लगते है और Quality of life patient का अच्छा हो जाता है।

    Parkinson’s disease यह एक controllable disease है , दवाइयों के जरिये हम patient की quality of life काफी अच्छी कर सकते है। पर इसका treatment अच्छे तरह से करना चाहिए , ठीक से drug adjustment करना चाहिए , physiotherapy भी करनी चाहिए और family support की भी काफी आवश्यकता होती है।

    About Author

    Dr. Nasli R Ichaporia

    Dr. Nasli R Ichaporia

    Senior Consultant Neurologist & Director of Neurology Department, Nagar road
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222