Home > Videos > Urology and Nephrology > What is Uric Acid

What is Uric Acid?  (Hindi)

Uric acid यह हमारे शरीर का waste product होता है जो किडनी द्वारा बहार फैका जाता है। अगर किसीका किडनी का function सामान्य नहीं है तो पूरी तरह uric acid बहार फैका नहीं जा सकता और वह शरीर में बढ़ने लगता है। अगर शरीर में uric acid ज्यादा होता है तो किडनी उसको बहार फैक नहीं पाती उस वजहसे भी यूरिक एसिड बढ़ता है। uric acid के कारन gout की तकलीफ होती है

Uric acid बढ़ने से शरीर में क्या तकलीफ होती है?

  • यूरिक एसिड बढ़ने के बाद अलग अलग joints में जमा हो जाता है। सबसे पहले हमारे पैर के अगूंठे में जमा होकर सूजन आ सकती है और वहा पे बोहोत ज्यादा दर्द हो सकता है। उसे Acute attack of Gout बोलते है।
  • यूरिक एसिड किडनी में भी जमा हो सकता है , जिसके वजहसे किडनी स्टोन की तकलीफ हो सकती है। अगर सही समय पे ध्यान नहीं दिया तो किडनी ख़राब भी हो सकती है।

क्या joint pain , uric acid के वजहसे होते है क्या ?

आपने देखा ही होगा की बोहोत बार joint pain के लिए uric acid की जांच की जाती है और uric acid थोडासा भी ज्यादा आ जाता है तो उसकी दवाई शुरू की जाती है।

यह जानना जरुरी है की हर एक joint pain यूरिक एसिड के कारन नहीं होता। Uric acid का दर्द अंगूठे के पास शुरू हो जाता है और अचानक से सूजन आती है। बाकि जो शरीर में दर्द uric acid के वजहसे नहीं होता।

Other Causes of Uric Acid

Uric Acid अपने शरीर के metabolic syndrome का भी भाग होता है। Metabolic syndrome मतलब शरीर का मोटापा , diabetes होना साथ में blood pressure की तकलीफ या cholesterol ज्यादा रहना। जिन लोगोंमें ये चीजे देखि जाती है उनमे uric acid की समस्या दिखाई देती है। तो उन्हें treatment केलिए अपना मोटापा कम करना पड़ता है , sugar और BP नियंत्रण में रखना है। इससे अपने आप uric acid कम हो जाता है , गोली खाने की जरुरत नहीं पड़ती।

Have queries or concern ?

    Foods to Avoid

    लोगोका का भ्रम होता है की uric acid केलिए खाने पे काबू रखना पड़ता है। ऐसी कोई बात नहीं है। अगर शाकाहारी हो तो आप सब चीज़े खा सकते है अगर आप मासाहारी हो तो red meat या fish कम करना है।

    अगर कोई alcohol का सेवन करते है तो वह कम करना चाहिए और हो सके तो पूरा बंद करना है।

    About Author

    Dr. Girish Kakade Rheumatologist

    Dr. Girish Kakade

    Rheumatologist
    Contact: +91 88888 22222
    Email – ask@sahyadrihospitals.com

      Appointment Form




      For a quick response to all your queries, do call us.

      Patient Feedback

      Expert Doctors

      Generic selectors
      Exact matches only
      Search in title
      Search in content
      page
      post
      Emergency/Ambulance
      +91-88888 22222
      Emergency/Ambulance
      +91-88062 52525
      Call Now: 88888 22222