Home > Videos > Gastroenterology > लीवर को स्वस्थ रखने के लिए १० घरेलु उपाय

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए १० घरेलु उपाय

लिवर की बीमारी होने के बाद घरपे लिवर का ख्याल कैसे रखे (Liver care at home )यह प्रश्न हर लिवर के मरीज और उनके घरवालों के मन में रहता है |

सबसे महत्वपूर्ण बात है की हमे कुछ चीज़ो की, रोज़ Observation करना जरुरी है।

१० घरेलु उपाय For Healthy Liver 

  1. Weight “हर दिन आप पेशेंट का वजन देख सकते है weighing scale पे क्योकि लीवर की समस्या के कारण पेट और पैर में पानी बढ़ने से पहले, रोगी के वजन बढ़ता है , तो हर रोज वजन नापने से पता चलता है की शरीर में पानी बढ़ा है या नहीं।
  2. Bowel Movement – Motion हर दिन होना जरुरी है इसके साथ ही साथ motion का रंग देखना जरुरी है ,अगर मल में खून है तो कुछ समस्या हो सकती है।
  3. आपको पेट और पैर के आकार का भी ध्यान रखना चाहिए , अगर पेट बड़ा हो रहा है या पैरो पे सूजन है तो तुरंत आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  4. Altered Sleep Rhythm – लीवर की समस्या के कारण दिमाग पर असर दिखाने वाला पहला लक्षण है।
  5. आपको यह भी देखना चाहिए कि रोगी को खांसी, बुखार, और दम लगना जैसे लक्षण तो नहीं हो रहे हैं ताकि समय पे इन लक्षणों के बारेमें आप आपके डॉक्टर को सूचित कर सको।
  6. Diet Plan – आहार योजना अच्छी रेहनी चाहिए। आपका आहार Proteins, Carbohydrates, Fats, Minerals और Vitamins से संतुलित होना चाहिए। प्रत्येक भोजन में Protien का उचित अनुपात होना चाहिए खासकरके vegetarian proteins | आपको नमक कम मात्रा में लेना चाहिए, क्योंकि नमक पेट में पानी का स्तर बढ़ा सकता है और पैर में सूजन पैदा कर सकता है। लीवर के रोगियों को प्रतिदिन २ ग्राम नमक खाने की अनुमति होती है।
  7. Water Level (पानी का स्तर)- इस बारेमें आपको आपके डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। कभी कभी पेट में बोहोत ज्यादा पानी भरने से या पैरो पे सूजन होने से पानी का restriction बताया जा सकता है।
  8. Exercise (व्यायाम ) : पेट में पानी की संतृप्ति के कारण फेफड़ों का निचला हिस्सा ठीक से नहीं खुल पाता है, इसलिए हमें Breathing Exercise करने चाहिए। इसमें आप simple breathing exercises भी कर सकते है या Spirometer – फेफड़ों के व्यायाम के लिए उपयोग किया जाता है। इसके आलावा शरीर को स्वस्थ रखने केलिए भी थोड़ा exercise करना जरुरी है।
  9. Medicines : लीवर के मरीजों के लिए नियमित दवाएं लेना जरूरी है। स्वयं दवाएं लेने से बचें क्योंकि इससे Kidney और अन्य अंगों में complications हो सकती हैं।
  10. Skin Problem – लिवर के मरीजों को कई बार स्किन प्रोब्लेम्स भी होते है जैसेकी सूखापन, खुजली, त्वचा के घाव इसलिए ऐसे पेशेंट्स को emollient cream लगाना बोहोत जरुरी है ताकि त्वचा अच्छी रहे।

Corona Precautions for Liver Patients

Liver के Patients को बहुत आसानी से संक्रमण हो सकता है। Liver के Patients में Immunity Level बहुत कम होता है और वे अन्य लोगों से आसानी से संक्रमित हो सकते हैं। Liver के मरीज का मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) अच्छा रहना बहुत जरूरी।

Liver के मरीज में कौन से खतरनाक और महत्वपूर्ण लक्षण दिखाई देने से तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए?

पेट दर्द, पैर के आकार में वृद्धि, पैर पर घाव से तरल पदार्थ का प्रवाह, मूत्र प्रवाह में कमी, बहुत नींद आन, मल या मूत्र के दौरान रक्त प्रवाह ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

About Author

DrSheetalMahajani

Dr. Sheetal Mahajani (Dhadphale)

Director – Transplant Hepatology

Contact: 8806252525
Email – ask@sahyadrihospitals.com

    Appointment Form




    For a quick response to all your queries, do call us.

    Patient Feedback

    Expert Doctors

    Emergency/Ambulance
    +91-88888 22222
    Emergency/Ambulance
    +91-88062 52525
    Call Now

    Generic selectors
    Exact matches only
    Search in title
    Search in content
    page
    post